आखिर क्या है रफाह – What is Rafah on Israel सभी की निगाहें राफा पर हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश

इसराइल और गाजा के बीच पिछले करीबन 10 महीने से  युद्ध लगातार चल रहा है और यह थमने का नाम नहीं ले रहा है इसके बजाय या युद्ध भयंकर तरीके से तीव्र गति से तेज होता जा रहा है सब कुछ तबाह हो जाएगा ऐसा लगता है गाजा और रफा शहर के इजरायली हमले पर गुजरते कुछ दिनों से इतनी तीव्र गति से हो गया है

जिससे आज तक कभी ऐसा हमला नहीं देखा गया था जो हाल फिलहाल में ही कुछ इस तरह से हमले हुए हैं करीब गाजा के रफा शहर पर 45 लोगों की मृत्यु हो चुकी है युद्ध अंतरराष्ट्रीय न्याय द्वारा इजराइल को रफा शहर पर में अपना अभियान रोकने के लिए कुछ आदेश दिनों बाद दिए थे इस घटना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश पैदा हो गया है इस घटना को लेकर अंतरराष्ट्रीय ने कई नियम लागू किए थे बल्कि वह नियम कोई काम का नहीं है 

बीते कुछ दिनों पर ही उन किसी से अदालत ने इसराइल को रखा में उनके सैन्य अभियान रोकने के लिए कई तरीके से नियम आदेश दिया था लेकिन इसराइल पीछे हटने का कोई नाम नहीं ले रहा है इजराइललगातार हमले पर हमले किया जा रहा हैआज से पहले10 महीने पहले ऐसा कुछ घटना नहीं हुआ था जो हाल फिलहाल में हुआ है इस घटना पर करीबन 45 लोगों की मृत्यु हो चुकी है यह युद्ध कम होने का नाम नहीं ले रहा है यह दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है ।

सभी की निगाहें राफा पर आखिर क्या है राफा

गाजा के दक्षिणी इलाके में स्थित राफा शहर में इजरायली हमलों के बाद फिलिस्तीनी नागरिकों के विस्थापन की स्थिति गंभीर हो गई है। इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप कई फिलिस्तीनी नागरिक अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं, और उन्हें शरणार्थी शिविरों में अस्थायी तंबुओं में रहना पड़ रहा है।

इन विस्थापित तंबुओं की तस्वीरें सोशल मीडिया और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों में वायरल हो रही हैं, जिससे राफा पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।  बीते कुछ दिनों से ही इजरायल हमले के बाद करीबन 45 लोगों की मृत्यु हो चुकी है यह घटना अंतरराष्ट्रीय घटना बन चुकी है ।

All Eyes on RAFAH

इसराइल और गाजा के बीच पिछले करीबन 10 महीने से  युद्ध लगातार चल रहा है और यह थमने का नाम नहीं ले रहा है इसके बजाय या युद्ध भयंकर तरीके से तीव्र गति से तेज होता जा रहा है सब कुछ तबाह हो जाएगा ऐसा लगता है गाजा और रफा शहर के इजरायली हमले पर गुजरते कुछ दिनों से इतनी तीव्र गति से हो गया है Image Source : Social Media

इजराइल का यह हमला आखिर क्यों नहीं थम रहा है क्या है कारण ?

पिछले युद्ध 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल पर एक ताबड़तोड़ मिसाइल द्वारा युद्ध किया गया था जहां पर देश की भारी तबाही मच चुकी थी इस युद्ध में करीबन 1170 जवानों की युद्ध के कारण यहां पर जान गंवानी पड़ी थी जिससे पूरे देश में सन्नाटा छा गया था और यह पूरे गुस्से में लहर दौड़ पड़ी थी इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ कठोर कार्रवाई का संकल्प भी लिया था साथ ही  गाजा ने जोरदार जवाब हमले शुरू कर दिए  इजरायली सेना ने गाजा सैन्य अभियान चलाया, जिसमें अब तक करीब 36,096 लोग मारे जा चुके हैं। 

मध्य और दक्षिण पश्चिमरफा में पहुंच गई है और यह युद्ध में भारी तबाही मचा रही है अमेरिका की चेतावनी और अंतरराष्ट्रीयके द्वारानियम आदेश के विरुद्ध भी बिल्कुल ही इस युद्ध को खत्म करने के लिए तथा इजरायल पीछे हटने को तैयार नहीं है। नहीं रही है यह दिन प्रतिदिन तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है हाल फिलहाल में ही बीते रविवार को करीबन 45 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और यह विश्व के लिए दिन प्रतिदिन खतरा बनते जा रहा है ।

वैश्विक इजराइल से नाराज है क्या है कारण ?

इसराइल और गाजा के बीच में हो रहे युद्ध
दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है या यह दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है तथा वैश्विक
नेताओं की इजरायल से नाराजगी का प्रमुख कारण मानवीय संकट
, अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन,
राजनीतिक और कूटनीतिक दबाव, शांति प्रक्रिया में बाधा, तथा अंतरराष्ट्रीय ने कई प्रकार के इस
युद्ध को रोक लगाने के लिए नियम लगाए गए थे लेकिन इस नियम के विरुद्ध भी यहां पर
युद्ध दिन प्रतिदिन तीव्र गति से बढ़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल के हमलों की निंदा की है और तत्काल युद्धविराम की मांग की है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इजरायल से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। 

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच में हो रहे युद्ध को शांति वार्ता हमेशा सफल रहे इसराइल कि यह  हमलाशांति वार्ता को बिल्कुल ही कमजोर कर दिया है ।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति हो रही युद्ध यह दोनों पक्ष को अविश्वास  बढ़ावा दे रहा है जिससे दोनों पक्ष में असमानता   उत्पन्न हो रहे हैं ।

Read Also:

दीपिका कक्कड़ प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा क्या किया जो वह ट्रोलिंग के शिकार से बच गई

माननीय नरेंद्र मोदी ने एंटी रामा राव को दी श्रद्धांजलि

Leave a Comment